रविवार, 7 अगस्त 2016

राज्य सम्मेलन : कोरबा



सीटू का पांचवा राज्य सम्मेलन प्रारंभ
सेंटर फॉर इंडियन ट्रेड यूनियन सीटू का 5 वां राज्य सम्मलेन 5 अगस्त 2016 को शहीद भगत सिंह ऑडिटोरियम बालको नगर कोरबा में प्रारंभ हुआ ।
3 दिनों तक चलने वाले सम्मेलन के प्रथम दिन सीटू के राज्य अध्यक्ष कामरेड एमके चंदा ने ध्वजारोहण कर शहीद वेदी में पुष्प अर्पित किया तत्पश्चात सभी प्रतिनिधियों ने शहीद वेदी में पुष्प अर्पित किया । खुला सत्र प्रारंभ करते हुए कामरेड चंदा ने पिछले सम्मेलन से लेकर इस सम्मेलन तक हमारे बीच से बिछड़े साथियों को याद करते हुए शोक प्रस्ताव रखा एवं 2 मिनट की मौन श्रद्धांजलि दी गई । स्वागत समिति के अध्यक्ष ने खुले सत्र में भाग लेने वाले सभी साथियों एवं प्रतिनिधियों का स्वागत किया । 
सीटू के राष्ट्रीय अध्यक्ष तपन सेन ने किया उदघाटन
सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए सीटू के अध्यक्ष कामरेड तपन सेन ने कहा कि मजदूरों का शोषण करने वाली ताकतें देश में और पूरे विश्व में संगठित हो सकती है तो हम मजदूर एक साथ संगठित होकर अपने अधिकारों की रक्षा के लिए संघर्ष क्यों नहीं कर सकते ।
मजदूरों के बीच जबरदस्त एकता होनी चाहिए – तपन सेन 
कामरेड तपन सेन ने कहा कि मजदूरों के बीच जबरदस्त एकता होनी चाहिए । हमारे मेहनत से उत्पादित वस्तुओं को भेजकर मालिक वर्ग ऐश करता है और हमारे बच्चे स्वास्थ्य और शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरसते हैं । हमारे सामूहिक संघर्ष से ही शोषण की यह व्यवस्था बदलेगी ।
वर्तमान भाजपा की केंद्र सरकार लगातार श्रम कानूनों में संशोधन करने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है । वह उन्ही नीतियों पर चल रही है जिस पर कांग्रेस सरकार चलना चाहती थी मगर चल नहीं पाई । रक्षा क्षेत्र में 100% प्रत्यक्ष निवेश का एकमात्र फायदा विदेशी कंपनियों को भारत में घुसने लेने की अनुमति के रूप में होगा । यह केवल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश मात्र नहीं है यह देश की सुरक्षा के साथ भी जुड़ा हुआ प्रश्न है और इससे राष्ट्रीय अखंडता और सुरक्षा को खतरा हो सकता है । एक तरफ केंद्र सरकार जनविरोधी नीतियों को लागू कर रही है । वहीं दूसरी ओर लोग उनके खिलाफ लामबंद न हो इस उद्देश्य से लोगों के बीच फूट पैदा करने के लिए तरह-तरह की फिरकापरस्ती हथकंडे अपना रही है । केंद्र के इन जन विरोधी नीतियों के खिलाफ 2 सितंबर को होने जा रही एक दिवसीय हड़ताल को मुकमल कामयाब बनाने की अपील भी की ।
सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में एटक के प्रांतीय महासचिव हरनाथ सिंह एवं एक्टू के प्रांतीय महासचिव कामरेड बृजेंद्र तिवारी ने सम्मेलन को सफलतापूर्वक संपन्न होने की शुभकामनाएं देते हुए आगामी 2 सितंबर की हड़ताल को सफल बनाने की अपील की । कार्यक्रम के अंत में सीटू के महासचिव श्री ए के  लाल ने सभी आमंत्रित अतिथियों तथा उद्बोधन कर्ताओं को धन्यवाद देते हुए सत्र का समापन किया ।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें